Home Health अश्वगंधा का प्रयोग उत्तम स्वास्थ्य के पौष्टिक पैकेज के लिए

अश्वगंधा का प्रयोग उत्तम स्वास्थ्य के पौष्टिक पैकेज के लिए

0
29

अवलोकन

अश्वगंधा एक भारतीय आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग पारंपरिक रूप से कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक गैर-विषैले जड़ी बूटी है और इसमें तनाव और चिंता को प्रबंधित करने की अद्भुत क्षमता होती है। अनिद्रा से लेकर गठिया जैसी कई बीमारियों से बचाव के लिए सदियों पुराने आयुर्वेदिक ग्रंथों में इसके महत्व को बताया गया है। अश्वगंधा की तनाव कम करने की क्षमता चीनी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए चूर्ण इसे सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटियों में से एक बनाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों ने साबित किया है कि तनाव और कोर्टिसोल का स्तर जितना कम होगा, उच्च रक्त शर्करा के स्तर का जोखिम उतना ही कम होगा।

अश्वगंधा चूर्ण का उपयोग ज्यादातर इस दवा से किया जाता है जो अश्वगंधा टैबलेट (Ashwagandha Tablet)और अश्वगंधा पाउडर(Ashwagandha Churna) के रूप में भी आता है

अश्वगंधा क्या है?

अश्वगंधा एडाप्टोजेन पौधों की श्रेणी में आता है जो मुख्य रूप से कच्चे रूपों में प्राप्त होने पर अपने अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। इसमें पाउडर, चाय, टिंचर्स, लिक्विड एसेंस और सप्लीमेंट्स के रूप में सेवन शामिल है।

विथानिया सोम्निफेरा , विंटर चेरी और इंडियन जिनसेंग जैसे कई नामों से लोकप्रिय है । जड़ और जामुन इस पौधे का सबसे फायदेमंद हिस्सा हैं जो कई तरह की गंभीर बीमारियों में काम आते हैं।

अश्वगंधा के संभावित लाभ या उपयोग

अश्वगंधा के उपयोग से प्राप्त जबरदस्त लाभों को दर्शाने के लिए बहुत सारे वैज्ञानिक अध्ययन किए गए हैं । हालांकि, हर अध्ययन के साथ, वैज्ञानिक खोजे जाने वाले कुछ और परतों की खोज करते हैं। इस दवा की प्रभावकारिता का अध्ययन करने की पूरी गुंजाइश है। प्राचीन काल में, अश्वगंधा का उपयोग केवल तनाव, चिंता और मधुमेह के उपचार तक ही सीमित नहीं था, बल्कि इसका उपयोग कई अन्य बीमारियों के लिए भी किया जाता था।

अश्वगंधा के कुछ सबसे आम उपयोग हैं:

तनाव और चिंता का प्रबंधन करता है

अश्वगंधा व्यापक रूप से तनाव, चिंता और कुछ अन्य जुड़े मुद्दों को दूर करने की अपनी अनूठी क्षमता के लिए जाना जाता है। यह विभिन्न प्रकार की स्थितियों में राहत प्रदान करता है जो तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को फोड़ते हैं और यह सब शरीर की प्राकृतिक तंत्रिका प्रतिक्रिया को बदले बिना किया जाता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक के दिशा-निर्देशों के अनुसार अश्वगंधा टैबलेट का नियमित सेवन आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि अश्वगंधा टैबलेट का उपयोग कुछ प्रकार के नींद विकारों में मददगार होता है।

रक्त शर्करा और वसा के स्तर को संतुलित करता है

अश्वगंधा लाभ में शरीर के इंसुलिन उत्पादन और अवशोषण क्षमता को नियंत्रित करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए उल्लेखनीय विशेषताएं हैं। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में भी सहायक है जिसके परिणामस्वरूप रक्त में वसा का संचय कम होता है। अश्वगंधा की रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए कई एलोपैथिक दवाओं के समान ही प्रभावी है। अश्वगंधा का उपयोग करने से इसमें निहित प्राकृतिक गुणों के कारण व्यक्ति सुरक्षित रहता है।

मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाता है

हाल के कुछ शोध निष्कर्षों में यह साबित हुआ है कि अश्वगंधा का उपयोग मांसपेशियों की ताकत और आकार को बढ़ाने में प्रभावशाली परिणाम प्रदान करता है। उस अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों ने अपनी मांसपेशियों की शक्ति में एक महत्वपूर्ण सहनशक्ति अनुभव की सूचना दी। अश्वगंधा की चर्बी कम करने की क्षमता को साबित करने के लिए एक और अध्ययन किया गया। उस अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि अश्वगंधा जड़ी बूटी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अत्यधिक फायदेमंद है। उस प्रयोग में शामिल कुछ लोगों ने इस दवा के नियमित सेवन के बाद लंबे समय में बेहतर नींद की गुणवत्ता बताई।

प्लेसीबो सेवन की तुलना में किए गए अश्वगंधा-उन्मुख अध्ययनों ने उल्लेखनीय लाभ दिखाए हैं। इस दवा की मांसपेशियों को मजबूत करने की क्षमता के कारण, कई पुरुष इसे छाती और बांह के क्षेत्रों की मांसपेशियों के आकार को बढ़ाने के लिए लेना पसंद करते हैं। यह कसरत गतिविधियों के बाद होने वाली अतिरिक्त शरीर की चर्बी और मांसपेशियों की क्षति को कम करने में भी मदद करता है।

महिलाओं में यौन रोग का इलाज करता है

कई आयुर्वेदिक डॉक्टर किसी भी प्रकार के यौन रोग से पीड़ित महिलाओं के मामलों में अश्वगंधा की गोलियों की सलाह देते हैं। अश्वगंधा दवा की पर्याप्त खुराक कामेच्छा (सेक्स ड्राइव), स्नेहन, संतुष्टि या कामेच्छा में सुधार करने में मदद करती है और शरीर के यौन कार्य से जुड़ी कुछ अन्य जटिलताओं को रोकती है। अश्वगंधा पाउडर या गोलियों के उपयोग के बाद कई महिलाओं ने अपने समग्र यौन स्वास्थ्य और यौन जीवन के अनुभवों में उल्लेखनीय सुधार का अनुभव किया है ।

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है

महिलाओं में यौन क्रियाओं के सुचारू संचालन को नियंत्रित करने के अलावा, अश्वगंधा औषधि का उपयोग पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद है। बांझपन के मुद्दों से पीड़ित कई पुरुषों ने अपने प्रजनन स्वास्थ्य में तेजी से सुधार का अनुभव किया है। अश्वगंधा के नियमित उपयोग से पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता और प्रजनन हार्मोन के स्तर में सुधार होता है। अश्वगंधा की पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के बाद आपके साथी के गर्भवती होने की अत्यधिक संभावना है।

अश्वगंधा का उपयोग तनाव निवारक उपाय के रूप में करने पर, पुरुष भी अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। वही परिणाम तब देखा गया जब इस दवा का उपयोग मांसपेशियों को मजबूत करने वाले विषय के रूप में किया गया था। इसका मतलब यह है कि एक स्वास्थ्य स्थिति के लिए अश्वगंधा दवा का उपयोग करने से कई अन्य अज्ञात बीमारियों का इलाज किया जा सकता है और आपको एक ही बार में ढेर सारे लाभ मिल सकते हैं।

संज्ञानात्मक कौशल और स्मृति शक्ति को बढ़ाता है

अश्वगंधा मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे स्मरण शक्ति में भी बहुत तेजी से सुधार होता है। यह मोटर प्रतिक्रिया गतिविधियों और ध्यान अवधि में सुधार करने की सूचना है। कुछ अध्ययनों में, जिन प्रतिभागियों को अश्वगंधा दिया गया था, उन्होंने उन लोगों की तुलना में अनुभूति और साइकोमोटर परीक्षणों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जिन्हें प्लेसीबो गोलियां दी गई थीं। निर्देशों का जवाब देने और उनका पालन करने और वांछित मानकों तक प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता प्रशंसनीय थी। इस दवा के उपयोग से उनकी तत्काल और विशिष्ट स्मृति क्रियाओं में सुधार हुआ।

स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, VO2 अधिकतम स्तर हृदय के कार्य करने के बहुत सटीक संकेत हैं। VO2 का अधिकतम स्तर जितना अधिक होगा, हृदय के बेहतर कार्य करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी और यह स्वस्थ हृदय का संकेत होगा। हाल के कुछ अध्ययनों ने साबित किया है कि अश्वगंधा VO2 अधिकतम स्तर बढ़ाने वाली दवा का आदर्श उदाहरण है।

VO2 अधिकतम स्तर आपके शरीर द्वारा शारीरिक परिश्रम के समय ली गई ऑक्सीजन की मात्रा को संदर्भित करता है। इन स्तरों को आपके कार्डियोरेस्पिरेटरी स्वास्थ्य की एक वास्तविक रिपोर्ट पेश करने के लिए जाना जाता है, शारीरिक गतिविधियों के दौरान मांसपेशियों को ऑक्सीजन देने के लिए आपके दिल और फेफड़ों की क्षमता। यह अध्ययन एथलीटों पर किया गया था और स्वस्थ लोगों में प्राप्त परिणाम अन्य प्रकार के लोगों के कामकाज से भिन्न हो सकते हैं।

साइड इफेक्ट्स और सावधानियों का ध्यान रखना

अश्वगंधा उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह के बाद लिया जाने पर इसका कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होता है। 3 महीने की समयावधि तक उपयोग किए जाने पर यह आम तौर पर सुरक्षित होता है । दीर्घकालिक उपयोग का अनुभव ज्ञात नहीं है और हम ऐसे मामलों पर अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

अश्वगंधा की अत्यधिक खुराक से दस्त, मतली, उल्टी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशान हो सकता है। कुछ लोगों को लीवर की समस्या भी हो सकती है। यदि अश्वगंधा का उपयोग करने के चरण के दौरान आपके पास ऐसा कोई लक्षण है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें और इस दवा का उपयोग बंद कर दें।

गर्भावस्था और दुद्ध निकालना अवधि के दौरान इस दवा के परस्पर क्रिया पर साक्ष्य की कमी उस समय के दौरान इस दवा का उपयोग नहीं करने का संकेत देती है।

अश्वगंधा का सेवन कैसे करें?

वयस्कों के लिए अश्वगंधा की एक आदर्श खुराक मात्रा प्रतिदिन लगभग 1000 मिलीग्राम होने का निर्देश दिया गया है। इसे अधिकतम 12 सप्ताह की अवधि के लिए जारी रखा जाना चाहिए। तरीके और मात्रा के बारे में अधिक सटीक और व्यक्तिगत दिशानिर्देशों के लिए, एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करें।

सारांश

अश्वगंधा कई प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों को कम करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह तनाव और चिंता के मुद्दों के उपचार में, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, बेहतर नींद की गुणवत्ता, अनुभूति और स्मृति शक्ति में बेहद प्रभावी है। अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से उचित परामर्श लेकर 2-3 महीने तक नियमित रूप से इस दवा का सेवन करना सुरक्षित है। इस गुणकारी जड़ी-बूटी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, वेदी हर्बल्स से अश्वगंधा पर कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक उत्पादों का उपयोग करें।

वेदी हर्बल्स द्वारा अश्वगंधा उन लोगों में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले विकल्पों में से एक है जो अपने तनाव और चिंता और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करना चाहते हैं। Vedi Herbals भारत में एक अत्यधिक प्रतिष्ठित आयुर्वेदिक कंपनी है जिसने अपने उत्पादों के उपयोग के बाद कई लोगों को स्वस्थ स्थिति प्राप्त करने में मदद की है। हमारे उत्पादों में बिना किसी मिलावट और प्रसंस्करण गतिविधियों के शुद्ध अर्क होता है। दवाओं के प्राकृतिक रूप के साथ, हमारे उत्पादों की प्रभावकारिता उपयोग के कुछ ही हफ्तों के भीतर बहुत लाभ प्रदान करती है।

हमारे ऑनलाइन स्टोर पर जाएं जहां हमने अधिकांश स्वास्थ्य स्थितियों को आसानी से कम करने के लिए हमारे द्वारा निर्मित हर महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक उत्पाद को सूचीबद्ध किया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here