बुजुर्गों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ पेय

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। भारत में तेजी से बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए सरकार ने भी लोगों से खुद को बचाने के लिए कहा है, खासकर वरिष्ठ नागरिकों को। जब तक कोई टीका नहीं है, केवल आत्म-जागरूकता और सावधानी ही हमें इन बीमारियों से बचा सकती है। ऐसे में बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना बेहद जरूरी हो जाता है। इस प्रकार आज हम आपको वरिष्ठ नागरिकों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम पेय के बारे में बताने जा रहे हैं। 

हमें प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए पेय की आवश्यकता क्यों है?

बुजुर्गों को पौष्टिक आहार के अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पेय पदार्थों का सेवन भी बढ़ाना चाहिए। उनके आहार में पोषक तत्वों से भरपूर पेय शामिल होने चाहिए ताकि वे दिन भर स्वस्थ और सक्रिय रहें। वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए अनिवार्य रूप से विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। चूंकि समय के साथ बड़ों की भूख कम हो जाती है, इसलिए बुजुर्गों के लिए इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक और भी जरूरी है। 

प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए बड़ों को वास्तव में क्या चाहिए?

उम्र बढ़ने के साथ शरीर की संरचना में बदलाव होता है और ये बदलाव बुजुर्गों की पोषण संबंधी जरूरतों को प्रभावित करते हैं। वृद्ध या वृद्ध लोगों को कम कैलोरी की आवश्यकता होती है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ उनकी कमजोर मांसपेशियां और शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है। उम्र से संबंधित अपक्षयी रोगों को रोकने और स्वस्थ वृद्धावस्था प्राप्त करने के लिए बुजुर्गों को कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन ‘ए’ और एंटीऑक्सिडेंट की उचित मात्रा की आवश्यकता होती है। 

लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक घर पर कैसे बनाएं? इस ब्लॉग में, हम आपको बुजुर्गों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कुछ बेहतरीन पेय के बारे में बताएंगे। आप इन ड्रिंक्स को घर पर आसानी से बना सकते हैं। 

Read more : Cannabis Medicines

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शीर्ष पेय

1: खट्टे फलों का मिश्रण

संतरे, नींबू, मीठे नीबू, अंगूर और कीनू जैसे खट्टे फलों का एक गिलास मिलाएं। यह त्वरित प्रतिरक्षा बूस्टर विटामिन सी प्रदान करता है और बड़ों को संक्रमण से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। यह पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन बी-9, विटामिन-सी और जिंक देता है। ये सभी पोषक तत्व मिलकर वरिष्ठ नागरिकों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 

2: तरबूज और पुदीना

तरबूज और पुदीना मिलकर एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाते हैं, जिसमें आर्गिनिन, सिट्रूलाइन, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। इस पेय को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे बड़े खुद भी तैयार कर सकते हैं। 

3: द ग्रीन डिलाइट

बड़ों के लिए त्वरित प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पेय की तलाश है? यहाँ समाधान है! सेब, लेट्यूस, और केल के साथ ग्रीन डिलाइट तैयार करें। हरी चटनी को सेहतमंद बनाने के लिए आप इसमें अजमोद और पालक भी मिला सकते हैं। यह पेय आयरन, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी-9, विटामिन सी और विटामिन के सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है।  

4: अदरक और सेब का रस

यहाँ उच्च स्वास्थ्यप्रद पदार्थ के साथ एक और पेय है। सेब साइडर और अदरक के रस का संयोजन बुजुर्गों में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को बढ़ाता है। जबकि सेब साइडर जलयोजन का समर्थन करता है, लाभकारी पौधों के यौगिक प्रदान करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त शक्ति देता है। 

5: कद्दू पीना

कद्दू बुजुर्गों के लिए एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक भी बनाता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य, मूत्र स्वास्थ्य , मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है, पथरी को ठीक करता है और हृदय को स्वस्थ बनाता है। कद्दू के कई फायदों को देखते हुए यह बुजुर्गों के लिए एक लोकप्रिय पेय बन गया है। 

6: चुकंदर, गाजर और सेब का मज़बूत मिश्रण

यहां बुजुर्गों के लिए सर्दियों में पीने के लिए सबसे अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है। यह गुणकारी रस नाक बहने, खांसी और बुखार जैसे सामान्य संक्रमणों से लड़ने की शक्ति देता है। एनीमिया और मनोभ्रंश से पीड़ित बुजुर्गों के लिए यह एक अच्छा पेय है । 

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए गर्म पेय

1: रागी माल्टो

रागी फाइबर के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ाता है। रागी माल्ट का नियमित रूप से सेवन करने से बड़ों में पाचन में सुधार होता है, मधुमेह से बचाव होता है, उन्हें कैल्शियम, प्रोटीन और अमीनो एसिड जैसे एलुसिनियन, ट्रिप्टोफैन, सिस्टीन, मेथियोनीन आदि मिलते हैं, जो आमतौर पर अन्य चीजों में नहीं पाए जाते हैं। 

2: टमाटर रसम

बुजुर्गों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए टमाटर रसम एक त्वरित और आसान गर्म पेय है। टमाटर शरीर को तीन महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है- बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई। ये तीन पोषक तत्व पुरानी कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। इसके अलावा, टमाटर दिल से संबंधित बीमारियों को भी रोकता है और वरिष्ठ नागरिकों में जीवन प्रत्याशा को बढ़ाता है। 

3: गाजर अदरक का सूप

बड़ों के लिए एक कटोरी गाजर-अदरक का सूप एकदम ताज़ा और सेहतमंद गर्म पेय है। यह बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को साफ करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह सूप दृष्टि में भी सुधार करता है और बुजुर्गों में जिगर के कामकाज में सुधार करता है। 

Read more : Cannabis Oil

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए घर का बना जैविक और आयुर्वेदिक पेय

1: अदरक हल्दी की चाय

अदरक हल्दी चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा घरेलू आयुर्वेदिक पेय है। अदरक वाली हल्दी की चाय का नियमित रूप से सेवन करने से बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह चाय वरिष्ठ नागरिकों में अन्य बुढ़ापे की बीमारियों के जोखिम को भी कम करती है और रोकती है। 

2: ताजा पुदीना काढ़ा

यहां एक और फायदेमंद आयुर्वेदिक पेय है जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। पुदीना शीतल पेय के रूप में कार्य करता है, यहां तक ​​कि कड़ा के रूप में भी यह शरीर को ठंडा करता है और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। 

3: हल्दी शॉट

यह सूची में सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से लेकर कैंसर को रोकने, त्वचा की मदद करने तक, यह मानव शरीर को अंतहीन लाभ प्रदान करता है। इस प्रकार यह बड़ों के लिए एक अच्छे इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक के रूप में कार्य करता है। इसलिए यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपके प्यारे बुजुर्ग स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली से खुश रहें, तो उन्हें नियमित रूप से हल्दी की गोली दें। 

4: हर्बल चाय

वरिष्ठों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे कॉफी और नियमित चाय को छोड़ दें और नियमित रूप से इस अद्भुत विकल्प का सेवन करें। जड़ी-बूटियों के मिश्रण के साथ, हर्बल चाय आपके शरीर को अंदर से पोषण देती है। यह बुजुर्गों के लिए एक अच्छे इम्युनिटी बूस्टर के रूप में परोसा जाता है। इस पावर पैक वाली चाय को आप दिन में दो बार पी सकते हैं। 

जैविक और आयुर्वेदिक पेय के लाभ

ऑर्गेनिक ड्रिंक्स में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। अतीत में, इन उत्पादों को प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए जोड़ा गया था, लेकिन यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने फैसला किया है कि वे वैज्ञानिक प्रमाणों की कमी के कारण प्रतिरक्षा में सुधार का दावा नहीं कर सकते हैं। जैसा कि इस समय आंतों के माइक्रोबायोम पर शोध जारी है, उम्मीद है कि हम इस बारे में बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि हमारे आंतों के बैक्टीरिया प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।  

प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय संतुलन के लिए एक अधिक उपयोगी दृष्टिकोण हो सकता है। हम प्रतिरक्षा प्रणाली को असामान्य शिथिलता से लेकर असामान्य सक्रियता तक के पैमाने के रूप में सोच सकते हैं। हम जानते हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली जो ठीक से काम नहीं कर रही है वह एक बुरी चीज है। अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली हमारी कोशिकाओं को लक्षित करना शुरू कर सकती है। अत्यधिक शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं भी शत्रुता का कारण बन सकती हैं। गंभीर बीमारियां और संक्रमण से होने वाली मौतें अक्सर शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के कारण होती हैं। 

सामान्य पोषक तत्व जो वरिष्ठ नागरिकों को प्रतिरक्षा बूस्टर पेय प्रदान करते हैं

1: प्रोटीन

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बुजुर्गों को आवश्यक प्रोटीन और अमीनो एसिड प्रदान करते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। 

2: विटामिन ए

इन होममेड एनर्जी ड्रिंक्स से बड़ों को भी आवश्यक मात्रा में विटामिन ए मिलता है। यह विटामिन विभिन्न उम्र बढ़ने के मुद्दों को रोकने के लिए अच्छा है जैसे सामान्य दृष्टि बनाए रखना, कोशिका प्रजनन को बढ़ावा देना और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना। 

2: विटामिन डी

विटामिन डी बढ़ते बुजुर्गों में मृत कोशिकाओं और नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ये आयुर्वेदिक पेय आपको आवश्यक विटामिन डी भी प्रदान करते हैं ।  

3: विटामिन सी

बड़ों के लिए विटामिन सी एक महत्वपूर्ण इम्युनिटी बूस्टर पोषक तत्व है। यह साइट्रस ड्रिंक्स में आसानी से मिल जाता है। पर्याप्त विटामिन सी होने से वरिष्ठों में भी संक्रमण-रोधी कोशिकाओं का विकास होता है। 

4: विटामिन ई

विटामिन ई शरीर के लिए इम्युनिटी बूस्टर एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसलिए विशेषज्ञ बुजुर्गों को विटामिन ई का सेवन बढ़ाने की सलाह देते हैं।  

5: विटामिन बी-6 और बी-12

इम्यून बूस्टर ड्रिंक्स विटामिन बी6 और बी12 भी प्रदान करते हैं। बी विटामिन एक त्वरित प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में काम करता है और वरिष्ठ नागरिकों में ऊर्जा को मजबूत करता है। 

6: जिंक

ये पेय बुजुर्गों में जिंक की आवश्यकता को भी पूरा करते हैं। जिंक अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और एक त्वरित प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में काम करता है।  

7: लोहा

इनमें से अधिकांश पेय आयरन से भरपूर होते हैं जो बढ़ते वयस्कों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।  

वरिष्ठों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का महत्व

विटामिन और खनिज हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए। जिन लोगों में विटामिन डी या विटामिन सी की कमी होती है, उन्हें इसे पूरक के रूप में लेने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, भोजन से विटामिन और खनिज अच्छी मात्रा में पाए जा सकते हैं, इसलिए यदि आप पौष्टिक भोजन और पेय ले रहे हैं, तो प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है।  

वयस्क पुरुषों और महिलाओं को अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए। वयस्क आमतौर पर समय की कमी की शिकायत करते हैं और गतिहीन जीवन शैली एक स्वस्थ आहार कोड का पालन करना और भी कठिन बना देती है। पुराने वयस्कों को नमक का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि नमक के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप होता है। संरक्षित (डिब्बाबंद) रस से बचें और ताजा घर के बने पेय पर भरोसा करें।  

प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को मजबूत और रोगों से लड़ने में सक्षम बनाती है और हर जीव को कीटाणुओं और सूक्ष्मजीवों से बचाने की क्षमता प्रदान करती है। ज्यादातर मामलों में, प्रतिरक्षा प्रणाली लोगों को स्वस्थ रखती है और यह संक्रमण को रोकने का अच्छा काम करती है। लेकिन कभी-कभी प्रतिरक्षा प्रणाली में समस्याएं या कमजोरियां बीमारी और संक्रमण का कारण बन सकती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रामक कीटाणुओं और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों से शरीर की रक्षा करती है। इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स बड़ों के लिए जरूरी हैं। 

क्या इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक सच में काम करती है?

यदि हम अध्ययनों के अनुसार देखें, तो कुपोषण, मोटापा या कोई अन्य स्थिति एक गंभीर समस्या है जो कम प्रतिरक्षा कार्य की ओर ले जाती है। इसलिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि बुजुर्गों के लिए प्रतिरक्षा बूस्टर पेय का नियमित सेवन वास्तव में प्रभावी हो सकता है। 

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शुरू होते ही अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना बेहद जरूरी है क्योंकि यह जीवन प्रत्याशा को बढ़ाता है। बुजुर्ग आमतौर पर भूख न लगने की शिकायत करते हैं, या कभी-कभी चबाने में कठिनाई की शिकायत करते हैं। ऐसे में इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक एक अच्छा विकल्प बन जाता है।  

वरिष्ठों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अन्य तरीके ‘

यहाँ कुछ सामान्य बातें हैं जिनका पालन बड़ों को करना चाहिए और साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक पेय भी लेना चाहिए।  

1: पर्याप्त नींद

स्वस्थ और तरोताजा रहने के लिए 6-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। पर्याप्त नींद भी बड़ों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए है। 

2: बचे हुए भोजन से बचें

बचा हुआ खाना खाने से पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है, खासकर बड़े-बुजुर्गों में। बचे हुए भोजन से हमेशा बचना चाहिए, यह प्राकृतिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

3: ताजी सब्जियां और फल खाना

ताजी सब्जियां और फल खाने से बुजुर्गों के शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। अंतहीन पोषक तत्वों में सबसे महत्वपूर्ण चीज जो बुजुर्गों को ताजा भोजन और सब्जियों से मिलती है, वह है फाइबर जो उनके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

4: धूप

प्राकृतिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बड़ों को विटामिन डी का सेवन बढ़ाना चाहिए और रोजाना कुछ समय धूप में बिताना चाहिए। 

5: नियमित शारीरिक और मानसिक व्यायाम

वरिष्ठों में स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए, नियमित शारीरिक और मानसिक व्यायाम, जैसे योग और ध्यान महत्वपूर्ण हैं।  

6: डी-स्ट्रेसिंग

घर पर इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स होने के साथ-साथ, तनाव मुक्त करना एक और महत्वपूर्ण कारक है जो बड़ों में स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here